खाद्य पदार्थों, विटामिनों और अन्य चीजों से स्वाभाविक रूप से प्लेटलेट काउंट कैसे बढ़ाएं !!!!

खाद्य पदार्थों, विटामिनों और अन्य चीजों से स्वाभाविक रूप से प्लेटलेट काउंट कैसे बढ़ाएं !!!!

प्लेटलेट्स रक्त के घटक हैं जो रक्त के थक्के बनाने में सहायता करते हैं, जो रक्तस्राव को रोकने के लिए आवश्यक है। विशिष्ट खाद्य पदार्थों, विटामिन और सप्लीमेंट्स के सेवन से शरीर में प्लेटलेट्स की संख्या को बढ़ाना संभव है।

रक्त के थक्के को सही तरीके से जमने के लिए प्लेटलेट के पर्याप्त स्तर को बनाए रखना आवश्यक है। यदि लोगों में प्लेटलेट की संख्या कम है तो डॉक्टर उन्हें थ्रोम्बोसाइटोपेनिया से पीड़ित बताते हैं। वे पोषण के माध्यम से प्लेटलेट के स्तर को बढ़ाने के बारे में सलाह दे सकते हैं, जिसमें आहार और पूरक दोनों शामिल हैं।

फोलेट युक्त खाद्य पदार्थ:

-गहरे रंग की, पत्तेदार हरी सब्जियाँ, जैसे पालक और ब्रसेल्स स्प्राउट्स

-फोर्टिफाइड नाश्ता अनाज और डेयरी विकल्प

  • विटामिन बी12 से भरपूर खाद्य पदार्थ:

पपीता के पत्ते का अर्क:

2019 *   के एक अध्ययन में क्रोनिक इम्यून थ्रोम्बोसाइटोपेनिक पर्पुरा (ITP) के लिए उपचार प्राप्त करने वाले लोगों में प्लेटलेट काउंट पर पपीते के पत्ते के अर्क (PLE) के प्रभाव की जांच की गई।

अध्ययन में पाया गया कि 4 में से 3 मामलों में, पपीते के पत्ते के अर्क का प्रशासन प्लेटलेट काउंट में वृद्धि के कम से कम एक प्रकरण से जुड़ा था। ये निष्कर्ष बताते हैं कि PLE प्लेटलेट काउंट को बढ़ाने में मदद कर सकता है, हालाँकि इस दावे का समर्थन करने के लिए और अधिक शोध की आवश्यकता है।

पपीते के पत्ते का अर्क स्वास्थ्य स्टोर में गोली के रूप में उपलब्ध है।

Summery:

कम प्लेटलेट काउंट वाले लोग कुछ खास खाद्य पदार्थ खाकर और कुछ सप्लीमेंट लेकर अपनी स्थिति में सुधार कर सकते हैं। जिन खाद्य पदार्थों से फ़ायदा हो सकता है, उनमें फ़ोलेट और विटामिन B12 से भरपूर खाद्य पदार्थ शामिल हैं।

ऐसे सप्लीमेंट जो मदद कर सकते हैं, उनमें क्लोरोफ़िल और पपीते के पत्ते का अर्क शामिल है। हालाँकि, किसी व्यक्ति को कोई नया सप्लीमेंट शुरू करने से पहले हमेशा डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए, क्योंकि कुछ सप्लीमेंट दूसरी दवाओं या सप्लीमेंट के साथ नकारात्मक रूप से प्रतिक्रिया कर सकते हैं।

थ्रोम्बोसाइटोपेनिया वाले लोगों को उन पदार्थों से भी सावधान रहना चाहिए जो उनके प्लेटलेट काउंट को कम कर सकते हैं, जैसे कि क्रैनबेरी जूस, एस्पार्टेम और क्विनिन। एल-ट्रिप्टोफैन, नियासिन और फीवरफ्यू सहित सप्लीमेंट का भी यही असर हो सकता है।

आहार को समायोजित करने से पहले डॉक्टर की सलाह लेना उचित है, क्योंकि अकेले आहार समायोजन प्लेटलेट के स्तर को बहाल करने के लिए पर्याप्त नहीं हो सकता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top